खाली पेट सेब खाने के फायदे(Apple benefits)


हर रोज एक सेब खाने से डॉक्टर के पास नहीं जाना पड़ता है. बचपन से ही हम सभी ये बात सुनते आ रहे हैं पर क्या आप इस बात पर यकीन भी करते हैं? हम बातें तो बहुत सी सुनते हैं लेकिन उनमें से कुछ ही बातों पर अमल करते हैं. पर ये वाकई सच है कि हर रोज एक सेब खाने से कई तरह की बीमारियों के होने की आशंका कम हो जाती है.

सेब दुनियाभर में सबसे अधिक खाया जाने वाला फल है. अपने बेहतरीन गुणों के कारण इसे जादुई फल भी कहा जाता है. इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट और बीमारियों से लड़ने वाले तत्व पाए जाते हैं. सेब में कुछ ऐसे भी तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में नई कोशिकाओं के निर्माण को प्रोत्साहित करते हैं.
सेब में पेक्टिन जैसे फायदेमंद फाइबर्स पाए जाते हैं. हर रोज एक सेब खाने से कैंसर, हाइपरटेंशन, मधुमेह और दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है.
सेब का सेवन करना दिल के लिए बहुत अच्छा होता है.




. सेब के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या नहीं होती है.

. वजन को नियंत्रित करने के लिए भी सेब का नियमित इस्तेमाल फायदेमंद होता है.

सेब है अच्छा स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल के लिए - (Apple good for cholesterol in hindi)


सेब में पाए जाने वाला पैक्टिन (pectin) इन्सुलिन के उत्पाद को नियंत्रित कर स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल बनाए रखने में मदद करता है। पेक्टिन फाइबर और अन्य घटक, जैसे एंटीऑक्सीडेंट पॉलीफेनॉल (antioxidant polyphenols) को "खराब" (एलडीएल) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए प्रभावशाली माना जाता है। यह धमनियों को सख्त होने से रोकता है, हृदय की मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाने के खतरे को भी कम करता है। सेब में मौजूद घुलनशील फाइबर शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है। फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी में किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि जो लोग हर रोज़ सेब खाते हैं, उनमें सेब का ना सेवन करने वाले लोगों की तुलना में ज़्यादा अच्छा कोलेस्ट्रॉल पाया गया।

सेब खाने के फायदे वजन घटाने में - (Apple for weight loss in hindi)


सेब खायें, वजन घटायें। सेब में कैलोरी कम होती हैं परन्तु यह फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है। सेब में कोई फैट नहीं होता है, इसलिए अधिक वजन वाले लोगों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। ब्राज़ील के एक अध्ययन के अनुसार, जो महिलाएं एक दिन में तीन या अधिक सेब खाती हैं, वे उन महिलाओं की तुलना में ज़्यादा वजन घटा पाती हैं जो इसका सेवन नहीं करती हैं। फाइबर से समृद्ध होने के कारण, यह स्वादिष्ट फल आपके पेट को भरा हुआ रखता है और आपकी ज्यादा खाना खाने की आदत को कम करता है। इस प्रकार यह वजन कम करने में भी मदद करता है।


सेब खाने का सही समय - Apple kab khana chahiye in hindi


सेब के छिलके पेक्टिन जैसे डाइटरी फाइबर में समृद्ध हैं। इसलिए सुबह के भोजन के बाद एक सेब खाने से आपको मल त्यागने में आसानी होती है। तो अगर आप अनियमित मल त्याग या कब्ज से पीड़ित हैं, तो सुबह में एक सेब खाने से बड़ी मदद हो सकती है। इसके अलावा, पेक्टिन लैक्टिक एसिड की रक्षा कर, लैक्टिक एसिड बैक्टीरिया के पेट में अच्छी तरह से विकसित होने में मदद करते हैं। बढ़ा हुआ लैक्टिक एसिड कब्ज के उपचार और रोकथाम में कार्य करता है और कार्सिनोजन खत्म करने में मदद करता है। पेक्टिन खुद भी कार्सिनोजन और भारी धातुओं को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। साथ ही सेब में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला आर्गेनिक एसिड पेट में फायदेमंद बैक्टीरिया की वृद्धि कर पाचन में भी मदद करते हैं। लेकिन जब सेब शाम को खाया जाता है, वही पेक्टिन जो मल त्यागने में मदद करता है, वास्तव में आंतों के पाचन कार्य को कम करता है। जिससे आपको में पेट में गैस भरे होने का अनुभव होता है। ऐसे में सोने के समय आप कई बार शौचालय जाएंगे और सुबह उठकर भी ताजा महसूस नहीं कऱ पाएंगे। इसके अलावा, सेब के अंदर आर्गेनिक एसिड आपके पेट में एसिड को आरामदायक स्तर से ज्यादा बढ़ा सकते हैं। इन सभी साइड इफेक्ट्स के साथ, रात के खाने के बाद या रात के समय सेब खाने की सलाह नहीं दी जाती। लेकिन आपको परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। अगर आपका पाचन सामान्य रूप से कार्य करता है और आपका पेट स्वस्थ है, तो आप दिन भर में किसी भी समय सेब खा सकते हैं। आपको यह भी पता होना चाहिए कि सेब हमेशा छिलकों के साथ खाना अच्छा होता है क्योंकि सेब के छिलके और उसके अंतर्निहित गूदे के अंदर ही फाइबर सहित विभिन्न पोषक तत्व, विटामिन सी आदि होते हैं।  
   
सेब आपकी त्वचा को हाइड्रेट् करने के साथ साफ भी करता है। इसके लिए, सेब का एक टुकड़ा काट लें और इसके रस को अपने चेहरे पर लगाएं।
मुँहासों और काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए, आप मिल्क क्रीम के साथ एक चौथाई सेब को मिला सकते हैं और इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। सेब सनबर्न से भी राहत प्रदान करता है।


खाली पेट एप्पल खाने के फायदे पाचन के लिए – Khali Pet Me Apple Khane Ke Fayde Pachan Ke Liye in Hindi


सुबह उठने के बाद खाली पेट सेब खाना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए फायदेमंद होता है। वास्‍तव में सेब का सेवन किसी भी समय किया जा सकता है, यह मानव शरीर के लिए बहुत ही अच्‍छा और पौष्टिक फल है। सेब में मोनोसैक्‍साइड की अच्‍छी मात्रा होती है इसलिए इन्‍हें खाली पेट सेवन करने से रक्‍त शर्करा को नियंत्रित करने में आसानी होती है। जो लोग सुबह जल्‍दी उठना और काम करना चाहते हैं उनके लिए सेब सबसे उपयुक्‍त नाशता हो सकता है। इसमें पोषक तत्‍वों की अच्‍छी मात्रा होती है जो कि आपके पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करते हैं। इसलिए खाली पेट एप्‍पल का सेवन आपके पाचन और संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है।

सेब और दूध के फायदे वजन कम करने – Seb Aur Doodh Ke Fayde In Hindi

यदि आप सेब और दूध (Apple and milk) का एक साथ सेवन करना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। सेब में उपस्थित फाइबर और दूध में उपस्थित प्रोटीन दोनों मिलकर शरीर में ग्‍लाइसेमिक इंडेक्‍स (Glycemic index) को कम करते हैं। यदि आप मधुमेह या उच्‍च रक्‍त शर्करा की समस्‍या से परेशान हैं तो ऐसी स्थिति में 1 ग्‍लास दूध और सेब का उपयोग आपके लिए अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

यदि आप मोटापे से ग्रसित हैं तो आप अपने वजन को कम करके अपनी रक्‍त शर्करा के स्‍तर को नियंत्रित कर सकते हैं। क्‍योंकि एक छोटे सेब में केवल 60 कैलोरी होती है और 1 कप दूध में 100 कैलोरी होती है। इस तरह से आपके लिए सेब और दूध का सेवन फायदेमंद होता है।


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