डायबिटीज से छुटकारा चाहिए तो काफी फिल्टर वाला पिएं, उबली कॉफी पीते हैं तो हो जाए सावधान

डायबिटीज से छुटकारा चाहिए तो काफी फिल्टर वाला पिएं, उबली कॉफी पीते हैं तो हो जाए सावधान





खुशखबरी है काफी पीने वालों के लिए । एक नए शोध का कहना है कि कॉफी पीने से डायबिटीज की बीमारी का खतरा  कम होता है। यह शोध जर्नल ऑफ इनटर्नल मेडिसिन में प्रकाशित हुआ है। शोध में बताया गया है कि तीन कप फिल्टर कॉफी पीने से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम रहता है।

और क्या कहता है यह शोध? 

इस शोध में बताया गया है कि अगर आप उबली की जगह फिल्टर कॉफी पीते हैं तो यह आपके सेहत के लिए फायदेमंद है। दरअसल इस शोध में में बताया गया है कि आप किस तरीके से तैयार कॉफी पीते हैं उसका भी आपकी सेहत पर असर पड़ता है। अगर आप तीन कप फिल्टर कॉफी पीते हैं तो आपको मधुमेह की बीमारी का जोखिम 60 फीसदी कम रहता है।




ऐसे में अगर आप अगर उबली हुई कॉफी पीते हैं तो इसे छोड़कर फिल्टर कॉफी पिएं। स्वीडन की यूमी यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर रिकर्ड लैंडबर्ग ने फिल्टर कॉफी और उबाल कर बनाई गई कॉफी के बीच का अंतर समझाया है। उनका कहना है कि फिल्टर कॉफी टाइप 2 डायबीटीज के विकास के जोखिम को कम करने के मामले में सकारात्मक प्रभाव डालती है।

वहीं उबली कॉफी पीने से स्वास्थ्य पर सकारात्मक की जगह नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इस शोध में यह बात निकलकर सामने आई कि जिन लोगों ने दो-तीन कप फिल्टर कॉफी पी उनमें टाइप 2 डायबिटीज का जोखिम साठ फीसदी नियंत्रण में रहा।




उबली कॉफी से बढ़ जाती है दिल की बीमारियां
अनुसंधानकर्ताओं की मानें तो ज्यादातर लोगों को लगता है कि कॉफी का हमारी सेहत पर सिर्फ नकारात्मक असर होता है। जबकि ऐसा नहीं है और कॉफी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी होती है। हालांकि उबली कॉफी सेहत को नुकसान पहुंचाती है। इसे पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में आप फिल्टर कॉफी पिएं और जीवनशैली की अनियमितताओं की वजह से होने वाली डायबिटीज की बीमारी से छुटकारा  पाएं।

Post a Comment

0 Comments