Current affairs hindi- करंट अफेयर्स हिन्दी मै


Current affairs hindi


Current affairs hindi


रिलायंस रिटेल लिमिटेड ने जियो मार्ट की शुरुआत की


रिलायंस रिटेल लिमिटेड ने जियो मार्ट (JioMart) की शुरुआत की है. कंपनी ने इसके लिए अपने जियो टेलीकॉम यूजर्स को आमंत्रण भेजना भी शुरू कर दिया है. कंपनी ने जियो मार्ट को देश की नई दुकान कहा है. इसकी शुरुआत नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण से होगी. कंपनी के अनुसार, जियो मार्ट एप भी जल्द ही लॉन्च की जाएगी.

रिलायंस की योजना है कि देश में विश्व का सबसे बड़ा ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन ई-कॉमर्स बाजार बनाया जाए. इसे रिलायंस ने ‘न्यू कॉर्मस’ का नाम दिया है. रिलायंस के नए रिटेल प्लान के अंतर्गत हाई स्पीड डिजिटल प्लेटफॉर्म को किराना स्टोर्स से जोड़ा जाएगा. इसका इस्तेमाल ग्राहकों को ऑर्डर सप्लाई हेतु भी किया जा सकेगा.

केरल विधानसभा ने सीएए के खिलाफ पास किया प्रस्ताव


केरल विधानसभा ने 31 दिसंबर 2019 को नागरिकता (संशोधन) कानून (सीएए) के खिलाफ प्रस्ताव पास कर दिया है. केरल ऐसा करने वाला पहला राज्य है. केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन ने प्रस्ताव पेश करते हुए मांग की थी कि केंद्र सरकार इस कानून को वापस ले.

मुख्यमंत्री पी. विजयन ने पहले ही घोषणा की थी कि उनकी सरकार संशोधित नागरिकता कानून और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को अपने राज्य में लागू नहीं करेंगे. सत्ताधारी सीपीएम नीत एलडीएफ सरकार और विपक्षी कांग्रेस नीत यूडीएफ ने विधानसभा में प्रस्ताव का समर्थन किया है.

इलेक्ट्रॉनिक भुगतान स्वीकार नहीं करने वाले कारोबारों पर लगेगा 5,000 रुपये प्रतिदिन जुर्माना


मोदी सरकार ने हाल ही में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने हेतु बहुत अहम कदम उठाया है. केंद्र सरकार ने ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक भुगतान की सुविधा उपलब्ध नहीं कराने वाले दुकानदारों, कारोबारियों एवं कंपनियों पर भारी जुर्माना लगाने का आदेश दिया है.

वित्त मंत्रालय ने 50 करोड़ रुपये से अधिक की बिक्री करने वाले कारोबारों के लिए जनवरी 2020 से ग्राहकों को इलेक्ट्रॉनिक भुगतान सेवा देना अनिवार्य कर दिया है. मंत्रालय ने डिजिटल लेनदेन के मोड और रुपे के डेबिट कार्ड स्वीकार करने को कहा है. मंत्रालय के अनुसार, ऐसा नहीं करने वाले कारोबारों पर फरवरी से 5,000 रुपये प्रतिदिन जुर्माना लगाया जाएगा.

पैन को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2020 तक बढ़ी


केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने हाल ही में पैन (स्थायी खाता संख्या) को आधार से जोड़ने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 31 मार्च 2020 कर दिया. यह तारीख इससे पहले 31 दिसंबर 2019 थी. सरकार ने 8वीं बार आधार को पैन से जोड़ने की समय-सीमा बढ़ाई है. आयकर भरने के लिए आधार को पैन से जोड़ना अनिवार्य है.

01 अप्रैल 2019 से इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने हेतु भी आधार-पैन लिंक होना अनिवार्य है. पैन 10 कैरेक्टर (अल्फा-न्यूमैरिक) वाली पहचान संख्या है. इसे इनकम टैक्स विभाग द्वारा जारी किया जाता है. आधार 12 अंकों वाला यूनीक आइडेंटिफिकेशन संख्या है. इसे यूनिक ऑइडेंडिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) की तरफ से जारी किया जाता है.

नीति आयोग ने ‘एसडीजी इंडिया इंडेक्‍स’ और ‘डैशबोर्ड 2019’ लॉन्‍च किया


नीति आयोग ने हाल ही में ‘सतत विकास लक्ष्‍य (एसडीजी) इंडिया इंडेक्‍स’ का दूसरा संस्‍करण लॉन्‍च किया है. यह साल 2030 एसडीजी लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने की दिशा में भारत के राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों द्वारा की जाने वाली प्रग‍ति को व्‍यापक रूप से दर्शाया जाता है.

एसडीजी इंडिया इंडेक्‍स 2019 दरअसल भिन्न-भिन्न लक्ष्‍यों और संकेतकों की व्‍यापक कवरेज की बदौलत प्रथम संस्‍करण की तुलना में कहीं ज्‍यादा सुदृढ़ है तथा एनआईएफ के साथ इसका सामंजस्‍य भी अपेक्षाकृत अधिक है. एसडीजी इंडिया इंडेक्‍स 2019 एक ऑनलाइन डैशबोर्ड पर उपलब्‍ध है जिसकी नीतिगत क्षेत्र, सिविल सोसायटी, कारोबारी जगत और शैक्षणिक क्षेत्र में व्‍यापक प्रासंगिकता है.

5G स्पेक्ट्रम: सभी कंपनियों को ट्रायल हेतु 5जी स्पेक्ट्रम देगी सरकार


सरकार हाल ही में भारत को दुनिया के हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड के साथ लाने के लिए जल्द ही 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी करने की योजना बना रही है. इसका मतलब है कि सभी आपरेटर चाहे वे किसी भी उपकरण वेंडर के साथ भागीदारी कर रहे हैं. वे 5जी परीक्षण में भाग ले सकेंगे.

परिचालन समिति के अनुसार 5जी सेवा देश में चौथी औद्योगिक क्रांति लाने में उत्प्रेरक का काम करेगा तथा भारत को वैश्विक आर्थिक शक्ति बनाने में मददगार साबित होगा. स्पेक्ट्रम एक प्रकार का विद्युत चुंबकीय क्षेत्र है. यह एक विद्युत चुम्बकीय क्षेत्र का बहुत छोटा रूप है.

ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज पीटर सिडल ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास


पीटर सिडल ने इस साल एशेज सीरीज में बहुत ही अच्छा प्रदर्शन किया था. उन्होंने संन्यास की घोषणा से पहले इसकी सूचना मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में ऑस्ट्रेलियाई ड्रेसिंग रूम में जाकर खिलाड़ियों को दी. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए 67 टेस्ट मैचों में 221 विकेट लिए है.

पीटर सिडल का करियर काफी उतार-चढ़ाव वाला भी रहा है, लेकिन प्रत्येक बार उन्होंने जबर्दस्त वापसी की थी. उन्होंने ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए 67 टेस्ट, 20 वनडे अंतरराष्ट्रीय और 2 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 1164 रन बनाए हैं, जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं.


जानें कौन है जनरल मनोज नरवाने जिसने भारत के 28वें सेना प्रमुख का कार्यभार संभाला


जनरल मनोज मुकुंद नरवाने की नियुक्ति सेना प्रमुख के तौर पर ऐसे समय में हुई है, जब भारत एवं पाकिस्तान के बीच तनाव शीर्ष पर है. सितंबर 2019 में सेना का उप-प्रमुख पद संभालने से पहले लेफ्टिनेंट जनरल नरवाने सेना की पूर्वी कमान का नेतृत्व कर रहे थे.

लेफ्टिनेंट जनरल मनोज मुकुंद नरावने जनरल बिपिन रावत की जगह लिये है. बिपिन रावत का सेना प्रमुख के रूप में कार्यकाल 31 दिसंबर 2019 को समाप्त हो गया. जनरल बिपिन रावत को भारत का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) नियुक्त किया गया है.

सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत बने देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जानिए इस पद के बारे में


केंद्र सरकार ने एक दिन पहले ही CDS पोस्ट के लिए सेना के नियमों में संशोधन कर उम्र की सीमा को बढ़ाकर 65 साल किया था. रक्षा मंत्रालय द्वारा इसकी अधिसूचना जारी की गई थी. सीडीएस का भूमिका चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के स्थायी अध्यक्ष का होगा.

इस पद का गठन तीनों सेनाओं, थल सेना, वायु सेना और भारतीय नौसेना के बीच अच्छे संबंध स्थापित करने हेतु किया गया है. इस पद की मांग सुरक्षा विशेषज्ञ साल 1999 के कारगिल युद्ध के बाद से करते रहे हैं. सीडीएस तीनों सेनाओं का प्रमुख होगा.

प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च की अटल भूजल योजना, जानें इसके बारे में सबकुछ


केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के अनुसार, भूजल समस्या से निपटने हेतु अटल भूजल योजना लाई गई है. इस योजना के जरिए भूजल का प्रबंधन किया जाएगा तथा प्रत्येक घर तक पीने के स्वच्छ पानी को पहुंचाने की योजना पर काम होगा. केंद्र सरकार ने इस योजना हेतु 6000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.

केंद्र सरकार इस योजना के तहत किसानों के लिए पर्याप्त जल भंडारण सुनिश्चित करना चाहती है. इस योजना में आम लोगों को भी शामिल किया जाएगा. जल सुरक्षा के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर काम किया जाएगा. भूजल के संरक्षण हेतु शैक्षणिक और संवाद कार्यक्रमों को संचालित किया जायेगा.

केंद्र सरकार ने रोहतांग टनल का नाम ‘अटल टनल’ रखा, जानें इसके बारे में


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घोषणा की कि मनाली को लेह से जोड़ने वाली रोहतांग सुरंग अब अटल सुरंग के रूप में जानी जाएगी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अपने ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने सुरंग के नामकरण की लंबे समय से लंबित मांग को पूरा किया है.

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, यह सुरंग 8.8 किलोमीटर लंबी है. यह करीब 3,000 मीटर की ऊंचाई पर बनायी गयी विश्व की सबसे लंबी सुरंग है. इस सुरंग का निर्माण सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) कर रही है और निर्माण कार्य साल 2020 तक पूरा हो जायेगा.

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने धोनी को बनाया दशक की वनडे टीम का कप्तान


विराट कोहली को टेस्ट और वनडे दोनों टीम में शामिल किया गया है. वे दोनों टीमों में चुने जाने वाले इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं. एमएस धोनी और रोहित शर्मा को वनडे टीम में जगह दी गई हैं. यह वनडे टीम साल 2010 से साल 2019 अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन के आधार पर चुनी गई है.

महेंद्र सिंह धोनी ने अब तक 90 टेस्ट मैचों में 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए हैं. इसमें 06 शतक और 33 अर्धशतक शामिल हैं. महेंद्र सिंह धोनी ने भारतीय टीम की कप्तानी साल 2008 में संभाली थी. उन्होंने दिसंबर 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी.

हिंदी के प्रसिद्ध साहित्यकार गंगा प्रसाद विमल का श्रीलंका में निधन


साहित्यकार गंगा प्रसाद हिंदी के जाने माने लेखक, अनुवादक और जवाहरलाल नेहरू विश्विद्यालय के पूर्व प्रोफेसर थे. गंगा प्रसाद विमल हाल ही में श्रीलंका में एक सड़क दुर्घटना में निधन हो गया. मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया.

गंगा प्रसाद विमल ‘चंद्रकुंवर बर्थवाल संचयन’ का संपादन किया था. उन्होंने प्रेमचंद तथा मुक्तिबोध पर किताबें लिखी थी. उनकी लगभग बीस से अधिक पुस्तकें छपी थीं. वे केंद्रीय हिंदी निदेशालय के निदेशक भी रह चुके थे. वे पंजाब विश्विद्यालय से साल 1965 में पीएचडी किये थे.

Post a Comment

0 Comments