Daliy current affairs in Hindi 2020

Daily current affairs hindi


आज का टॉप करेंट अफेयर्स

कोरोना वायरस क्या है? चीन में फैले कोरोना वायरस से भारत सतर्क


कोरोना वायरस के सामान्य लक्षणों से 300 से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं. पिछली बार SARS वायरस की वजह से 800 लोगों की मौत हुई थी. भारत सरकार ने भी इसे लेकर एक एडवाइजरी जारी की है. इसकी पहचान पहली बार दिसंबर 2019 में चीन के वुहान में हुई थी.

कोरोना वायरस से संक्रमित होने पर सबसे पहले सांस लेने में दिक्कत, गले में दर्द, जुकाम, खांसी और बुखार होता है. कोरोना वायरस को रोकने के लिए कोई टीका उपलब्ध नहीं है, इसलिए डॉक्टर जोखिम को कम करने के लिए अन्य महत्वपूर्ण दवाओं का उपयोग कर रहे हैं.


DAC ने स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने हेतु 5,000 करोड़ रुपये के रक्षा उपकरणों की खरीद को मंजूरी दी


रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए डीएसी सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है. बैठक की अध्यक्षता रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने की. इस रक्षा अधिग्रहण सौदे का उद्देश्य स्वदेशीकरण को बढ़ावा देना है. इन उपकरणों में अत्‍याधुनिक इलेक्‍ट्रानिक युद्ध उपकरण शामिल है.

भारतीय सेना के लिए डीआरडीओ द्वारा डिजाइन और भारतीय उद्योग द्वारा स्थानीय स्तर पर निर्मित की गईं अत्याधुनिक इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणालियां शामिल हैं. इलेक्ट्रॉनिक युद्ध का मुख्य उद्देश्य विरोधी को विद्युत चुम्बकीय स्पेक्ट्रम के आसानी से उपयोग करने एवं उसके लाभों से वंचित रखना है.

World Economic Forum 2020: दीपिका पादुकोण वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में 'क्रिस्टल अवॉर्ड' से सम्मानित


दीपिका पादुकोण ने हाल ही में इवेंट में डिप्रेशन संग अपनी जंग के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि लोगों को डिप्रेशन और तनाव को भी दूसरी बीमारियों की तरह समझमा चाहिए तथा इसका इलाज हो सकता है. यह अवॉर्ड दीपिका पादुकोण को 20 जनवरी 2020 को मार्टिन लूथर दिवस पर प्रदान किया गया है.

स्विटजरलैंड के दावोस में हुए समारोह के दौरान इस पुरस्कार को पाने वाली दीपिका पादुकोण एकमात्र भारतीय अभिनेत्री रहीं. दीपिका पादुकोण को ये अवॉर्ड मेंटल हेल्थ के बारे में जागरूकता फैलाने तथा इसका नेतृत्व करने के लिए दिया गया है.


वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना 01 जून से देश भर में होगा लागू, जानिए क्या है इसके फायदे


इस कार्ड को लागू हो जाने के बाद पूरे देश में एक ही तरह का राशन कार्ड होगा. वर्तमान में, यह योजना 01 जनवरी 2020 से देश भर के 12 राज्यों में चालू है. इस योजना की प्रमुख विशेषता यह है कि इस योजना के तहत देशभर में उपभोक्ताओं को एक ही राशन कार्ड दिया जाएगा, जिसका इस्तेमाल वो कहीं भी कर सकते हैं.

इससे पहले केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने वर्ष 2019 में 'वन नेशन, वन राशन कार्ड' योजना का पायलट प्रॉजेक्ट चार राज्यों में लागू किया था. इस योजना से सरकार को उम्मीद है कि इससे भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगा. इस बदलाव से एक से अधिक कार्ड रखने की संभावना भी खत्म हो जाएगी.

हैदराबाद विश्व के गतिशील शहरों की सूची में पहले स्थान पर, जानिये दिल्ली और मुंबई का स्थान


इस सूची में हैदराबाद ने बेंगलुरु को पछाड़कर विश्व के सबसे प्रगतिशील शहर के रूप में उभरकर सामने आया है. जेएलएल के अनुसार आर्थिक सुस्ती के बावजूद विश्व के बीस डायनेमिक शहरों की सूची में भारत के सात शहरों को जगह मिली है.

हैदराबाद ने सामाजिक-आर्थिक विकास जैसे मानदंडों पर विश्व के किसी भी अन्य शहर से बेहतर स्कोर किया है. जेएलएल ने यह सूची बनाते समय विश्वभर के शहरों के सामाजिक-आर्थिक एवं वाणिज्यिक परिसंपत्तियों एवं रीयल एस्टेट मार्केट को ध्यान में रखा है.


करेंट अफेयर्स क्विज में (। Daliy current affairs hindi)
 

1.किस राज्य सरकार ने हाल ही में राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण अधिनियम, 2008 की वैधानिकता को उच्चतम न्यायालय में चुनौती दी है?

Aपंजाब
Bछत्तीसगढ़
Cउत्तर प्रदेश
Dबिहार

answer-  छत्तीसगढ़

Explanation: छत्तीसगढ़ राज्य ने संविधान के अनुच्छेद 131 के तहत इस केंद्रीय कानून को उच्चतम न्यायालय में चुनौती देने की मांग की है. छत्तीसगढ़ सरकार के अनुसार, यह कानून संविधान का उल्लंघन करता है और राज्य की पुलिस के कार्यों में हस्तक्षेप करता है जो कि असंवैधानिक है. यह दूसरा उदाहरण है जब किसी राज्य ने संविधान के अनुच्छेद 131 के तहत एक केंद्रीय कानून को चुनौती देने की मांग की है. इसके पहले केरल सरकार ने नागरिकता संशोधन अधिनियम को उच्चतम न्यायालय में अनुच्छेद 131 के तहत चुनौती दी थी.


2.भारतीय बाल कल्याण परिषद (आईसीसीडब्ल्यू) ने राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार के लिए 12 राज्यों से कुल कितने बच्चों को चुना है?

A22
B30
C40
D10

answer-22

Explanation: राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार-2019 के लिए 12 राज्यों से 10 लड़कियों और 12 लड़कों सहित कुल 22 बच्चों को चुना गया है. राष्‍ट्रीय वीरता पुरस्कार भारत में प्रत्येक साल 26 जनवरी को बहादुर बच्चों को दिए जाते हैं. भारतीय बाल कल्याण परिषद ने साल 1957 में ये पुरस्कार शुरु किये थे. पुरस्कार के रूप में एक पदक, प्रमाण पत्र और नकद राशि दी जाती है. सभी बच्चों को विद्यालय की पढ़ाई पूरी करने तक वित्तीय सहायता भी दी जाती है. 26 जनवरी के दिन ये बहादुर बच्चे हाथी पर सवारी करते हुए गणतंत्र दिवस परेड में सम्मिलित होते हैं.

3.विधि मंत्रालय ने हाल ही में किस देश को भारत का व्यतिकारी राज्यक्षेत्र (Reciprocating Territory) घोषित कर दिया है?

Aम्यांमार
Bभूटान
Cमलेशिया
Dयूएई

answer-यूएई

Explanation: व्यतिकारी राज्यक्षेत्र (Reciprocating Territory) घोषित किये जाने पर दोनों देशों के न्यायालयों के निर्णय उस देश या क्षेत्र में पारस्परिक रूप से लागू होते हैं. संयुक्त अरब अमीरात के सूचीबद्ध न्यायालयों के निर्णय अब भारत में भी वैसे ही लागू होंगे जैसे भारत के स्थानीय अदालतों के निर्णय लागू होते हैं. जो लोग देश से आर्थिक गबन या अन्य अपराध करके यूएई में चले गये हैं, उन पर मुकदमा चलाए जाने में यह निर्णय सहायक साबित होगा.

4.किस देश में वर्ष 2020 की जनगणना में पहली बार सिखों की गणना एक अलग जातीय समूह के तौर पर की जाएगी?

Aअमेरिका
Bनेपाल
Cचीन
Dरूस

answer -अमेरिका

Explanation: अमेरिका के अलावा ब्रिटेन में भी सिखों ने एक अलग जातीय समूह के रूप में शामिल किये जाने की मांग की है. नवंबर 2019 में ब्रिटेन में सिख समुदाय सरकार के खिलाफ न्यायालय की शरण में गया क्योंकि उन्हें एक अलग जातीय समूह के रूप में पहचान नहीं दी गई. अमेरिकी जनसंख्या में सिखों के शामिल होने से अमेरिका में सिखों की सटीक जनसंख्या सुनिश्चित हो सकेगी. यह अमेरिकी सरकार में सिखों का समान और सटीक प्रतिनिधित्व भी सुनिश्चित करेगा.

5.निम्नलिखित में से कौन सा भारतीय शहर JLL वैश्विक गतिशील शहर सूचकांक में पहले स्थान पर है?

Aमुंबई
Bबेंगलुरु
Cकोलकाता
Dहैदराबाद

answer -हैदराबाद

Explanation: विश्व के 129 गतिशील शहरों की सूची में हैदराबाद ने पहला स्थान प्राप्त किया है. यह सूचकांक अमेरिका की रियल स्टेट कंपनी जोन्स लैंग लासेल (जेएलएल) द्वारा जारी किया गया है. हैदराबाद ने सामाजिक-आर्थिक विकास जैसे मानदंडों पर विश्व के किसी भी अन्य शहर से बेहतर स्कोर अर्जित किया है. विश्व के 20 डायनेमिक शहरों की सूची में भारत के सात शहरों को जगह मिली है. इस सूची में बेंगलुरु दूसरे स्थान पर जबकि चेन्नई को पांचवां और दिल्ली को छठा स्थान मिला है. इस सूची में विश्वभर के कुल 129 शहरों को शामिल किया गया है.

Post a Comment

0 Comments