Current affairs hindi GK 2020

Current affairs hindi gk 2020
Add caption

Current affairs hindi gk 2020


बांग्लादेश की क्रिकेट टीम ने पहली बार अंडर-19 विश्व कप जीता


बांग्लादेश की क्रिकेट टीम ने 09 फरवरी 2020 को भारत को तीन विकेट से हराकर पहली बार अंडर-19 वर्ल्ड कप का खिताब जीता है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए यशस्वी जायसवाल (88) और तिलक वर्मा (38) के दम पर बांग्लादेश के सामने जीत के लिए 178 रन का लक्ष्य रखा. बांग्लादेश ने परवेज हुसैन (47) और कप्तान अकबर अली (43*) की शानदार पारी के दम पर यह खिताबी मुकाबला जीत लिया.

एक बार भिर से टूट गया भारत का सपना बांग्लादेश से मिली हार के बाद विश्व  कप जीतने का सपना । भारत ने इससे पहले साल 2000, साल 2008, साल 2012 और साल 2018 में यह खिताब अपने नाम किया था. भारत को तीसरी बार उपविजेता से संतोष करना पड़ा है. भारत को इससे पहले साल 2006 और साल 2016 में फाइनल में हारकर उपविजेता से संतोष करना पड़ा था.

बिहार में 15 साल से अधिक पुराने सरकारी डीजल वाहन पर रोक


बिहार सरकार ने हाल ही में प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने हेतु 15 साल से पुराने सरकारी डीजल वाहनों के परिचालन पर पूरी तरह से रोक लगा दी है. बिहार के उप-मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने इस संबंध में हाल ही में जानकारी दी. बिहार में प्रदूषण को कम करने हेतु राज्य स्तर पर जल-जीवन-हरियाली योजना भी चलाई जा रही है.

बिहार के उप-मुख्यमंत्री सुशील मोदी ने कहा कि राज्य सरकार डीजल या पेट्रोल से चलने वाले तिपहिया वाहनों को CNG में बदलने हेतु 40,000 रुपए और बैटरी में बदलने के लिये 25,000 रुपए भी देगी. उन्होंने यह भी कहा कि राज्य में प्लास्टिक कैरी बैग पहले से प्रतिबंधित हैं.

नसीम शाह ने टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने


पाकिस्तान के युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह ने हाल ही में बांग्लादेश के विरुद्ध हैट्रिक लेकर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है. ये उपलब्धि नसीम शाह ने रावलपिंडी टेस्ट मैच के तीसरे दिन बांग्लादेश के खिलाफ हासिल की. बांग्लादेश के खिलाफ चल रहे पहले टेस्ट के तीसरे दिन नसीम ने तीन खिलाड़ियों को लगातार तीन गेंदों के अपना शिकार बनाया.

नसीम शाह  बने पाकिस्तान के लिए हैट्रिक लेने वाले 5वें गेंदबाज  पिछली बार मोहम्मद सामी ने साल 2002 में हैट्रिक ली थी. 9वे युवा खिलाड़ी है नसीम शाह टेस्ट में डेब्यू करने वाले विश्व के  उन्होंने नवंबर 2019 में पाकिस्तान के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था.

प्रनाश मिसाइल 200 किमी रेंज के लक्ष्य सटीकता से भेदेगी


भारत की थल और वायु सेना की मारक क्षमता बढ़ाने हेतु रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) प्रनाश मिसाइल का विकास कर रहा है. यह मिसाइल पारंपरिक वारहेड से लैस होगी. 200 किमी रेंज की इस मिसाइल को पारंपरिक वारहैड से लैस किया जा सकेगा.

प्रनाश मिसाइल 150 किलोमीटर तक मारक क्षमता वाली 'प्रहार' की उन्नत संस्करण है. प्रहार मिसाइल भी ठोस इंधन की सतह से सतह तक मार करने में सक्षम कम दूरी की सामरिक बैलिस्टिक मिसाइल है. इस मिसाइल का उपयोग किसी भी सामरिक और रणनीतिक लक्ष्यों को खत्म करने हेतु होगा.

प्रख्यात साहित्यकार पद्मश्री गिरिराज किशोर का निधन


हिंदी के प्रसिद्ध उपन्यासकार और आलोचक गिरिराज किशोर का हाल ही में निधन हो गया. वे 83 साल के थे. गिरिराज किशोर के निधन से साहित्य के क्षेत्र में शोक छा गया. वे अपने लोकप्रिय उपन्यासों जैसे ‘ढाई घर’ और 'पहला गिरमिटिया' आदि हेतु प्रसिद्ध थे.

गिरिराज किशोर का जन्म 8 जुलाई 1937 को उत्तर प्रदेश के मुजफ्फररनगर में हुआ था. उन्हें 23 मार्च 2007 में साहित्य और शिक्षा हेतु ‘पद्मश्री पुरस्कार’ से सम्मानित किया गया था. गिरिराज किशोर द्वारा लिखा गया ‘पहला गिरमिटिया’ नामक उपन्यास महात्मा गांधी के अफ्रीका प्रवास पर आधारित 

Post a Comment

0 Comments